Media

Press Releases

NTPC an 'International Operations and Maintenance Operator'

13th Dec, 2011

एनटीपीसी लिमिटेड ने आज इलैक्ट्रिसिटी जनरेशन कम्पनी ऑफ़ बंगलादेश लिमिटेड (ईजीसीबी) के साथ बंगलादेश में ढाका के निकट स्थित 2X120 मेगावाट सौर आधारित सिद्धीरगंज पीकिंग पावर प्लांट के संचालन और रख-रखाव सेवाएँ प्रदान करने के सिलसिले में एक संविदा करार पर हस्ताक्षर किए।

NTPC an 'International Operations and Maintenance Operator'

संविदा करार पर ईजीसीबी के कंपनी सचिव श्री काज़ी नज़रुल इस्लाम और एनटीपीसी के अतिरिक्त महाप्रबन्धक श्री ए.एन. मिश्र द्वारा ढाका में ईजीसीबी मुख्यालय में एनटीपीसी के निदेशक (वाणिज्य), श्री आई.जे. कपूर; ईजीसीबी के अध्यक्ष श्री एम.ए. मुत्तालिब तथा भारतीय उच्चायुक्त, एनटीपीसी और बंगलादेश के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गये।

करार के अन्तर्गत एनटीपीसी द्वारा 6 वर्ष के लिए दी जाने वाली सेवाओं में ट्रांजीशन मैनेजमेंट एवं टेक ओवर सेवाएँ, स्वामी की सुविधा पर संचालन और रख-रखाव, स्वामी के स्टाफ की नियुक्ति व प्रशिक्षण, स्वास्थ्य, सुरक्षा, गुणवत्ता तथा पर्यावरण प्रबंधन शामिल हैं। एनटीपीसी जल़्दी ही सिद्धीरगंज पावर प्लांट को अपने विशेषज्ञ भेजेगा। ईजीसीबी, एनटीपीसी द्वारा थर्मल पावर स्टेशनों के कुशलतापूर्वक संचालन में विस्तृत अनुभव और ज्ञान तथा साथ ही विश्वस्तरीय सर्वोत्तम कार्य प्रणाली, व्यवस्था और एनटीपीसी की कार्य संस्कृति से लाभान्वित होगा।

एनटीपीसी लिमिटेड 35,354 मेगावाट की स्थापित क्षमता और 13,588 मेगावाट की निर्माणाधीन क्षमता के साथ दुनिया में नम्बर 1 आईपीपी (प्लैट्स 2011 की रैंकिंग के अनुसार), विश्व में 10वाँ सबसे बड़ा विद्युत उत्पादक और एशिया में तीसरा सबसे बड़ा विद्युत उत्पादक है। ईजीसीबी लिमिटेड, बंगलादेश विद्युत विकास बोर्ड का एक उद्यम है जो बिजली का उत्पादन और बिक्री करने के लिए फरवरी, 2004 में ज्वाइंट स्टॉक  कम्पनियों के रजिस्ट्रार के साथ समाविष्ट हुआ था।

अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उपलब्ध इस संविदा की राशि लगभग 43 करोड़ रु. है। ईजीसीबी इन संचालन एवं प्रबंधन सेवाओं के लिए अन्तर्राष्ट्रीय विकास एसोसिएशन (विश्व बैंक) से ऋण प्राप्त करेगा। एनटीपीसी द्वारा प्राप्त किया गया यह सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय आदेश है। इस प्रकार, एनटीपीसी एक ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय संचालन एवं प्रबंधन आपरेटर’’ बनने की दिशा में अग्रसर हो चुका है।


« Back to Press Releases