Media

Press Releases

NTPC Masala Bond, 2017

26th Apr, 2017

एनटीपीसी लिमिटेड (एनटीपीसी), भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कम्पनी, 25 अप्रैल, 2017 को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रु. 2000 करोड़ मूल्य वर्ग के अपने दूसरे आईएनआर श्रेणी 5 वर्षीय मसाला बॉन्ड ऑफर के साथ बाजार में दो बार मसाला बॉन्ड प्रस्तुत करने वाली एकमात्र राज्य स्वामित्व उद्यम बन गई है। वर्ष 2006 में इसकी शुरूआत से कम्पनी के यू एस डॉलर 4 बिलियन मीडियम टर्म नोट (एमटीएन) प्रोग्राम के अंतर्गत यह आंठवा ऑफर है जिसमें प्रोग्राम के अंतर्गत समेकित राशि बढ़कर यू एस डॉलर 3.46 बिलियन (लगभग) पहुंच गई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एनटीपीसी की स्थिति को मजबूती देते हुए यह इश्यू 40 से अधिक एकाउंट की भागीदारी के साथ ओवरसब्सक्राइब हुआ और सुदृढ़ आर्डर बुक के आधार पर नोट्स 7.25 प्रतिशत वार्षिक देय की कूपन दर पर सफलतापूर्वक सममूल्य किए गए।
एनटीपीसी के 5 वर्षीय उच्चतर अप्रतिभूत Regs मसाला बॉन्ड अब तक किसी भी भारतीय जारीकर्ता द्वारा किसी भी मसाला बॉन्ड के लिए न्यूनतम प्रतिफल पर जारी किए गए हैं और घरेलू बाजार में समकक्ष आशय के "एएए" कॉर्पोरेट बॉन्ड मूल्यवर्ग के भीतर हैं।

भौगौलिक वितरण के संदर्भ में, एशिया 83 प्रतिशत ईयू पर 14 प्रतिशत और यूएस ऑफशोर 3 प्रतिशत बल्क लेनदेन करता है। निवेशक प्रकार के संदर्भ में इसमें सेन्ट्रल बैंक/सावरेन वेल्थ फंड 50 प्रतिशत, एसेट मैनेजर्स/फंड मैनेजर्स 30 प्रतिशत, बैंक 14 प्रतिशत और निजी बैंक 6 प्रतिशत शामिल हैं।

कम्पनी इश्यू से मिलने वाली आय को भारत के भीतर अपनी चालूगत एवं नई विद्युत परियोजनाओं में पूंजी के तौर पर उपयोग की इच्छुक है।

एक्सिस बैंक, बारक्लेज बैंक, आईसीआईसीआई, एमयूएफजी और स्टेंडर्ड चार्टर्ड बैंक ऑफरिंग के लिए बुक रनर्स थे। ये बॉन्ड सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज और लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किए जाएंगे।


« Back to Press Releases