पर्यावरण

पर्यावरण

कॉफ़ी टेबल बुक ऑन बायोडायवर्सिटी ...यहां क्लिक करें।.

पेड़-पौधे एवं जल पीढियों के लिए खज़ाना है”- ऋगवेद संहिता । हमलोग अपने प्राचीन धर्मग्रंथों की नेक सलाह को मानते हैं और दायित्‍व निर्वहन की गहरी संवेदना के साथ अपनी व्‍यापारिक गतिविधियां चलाते हैं। एनटीपीसी पर्यावरण के प्रति भावनात्‍मक जुड़ाव रखता है तथा इसका दृष्‍टिकोण भावी कल के लिए अपेक्षाकृत अधिक हरियाली सुनिश्‍चित करना है। हमलोगों ने देश भर में 20 मिलियन से अधिक वृक्ष लगाए हैं तथा यह मिशन जारी है। एनटीपीसी पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआइए) अध्‍ययन प्रारंभ करने तथा सावधिक पर्यावरण लेखापरीक्षा तथा समीक्षाओं के साथ इसे सुदृढ करने वाली भारत की पहली विद्युत उत्‍पादक कंपनी है । उभरते भारत के लक्ष्‍य की ओर हरित भारत तथा सशक्‍त भारत कंधे से कंधा मिलाकर अग्रसर हैं।

पर्यावरण नीति और प्रबंधन Snapshot

पर्यावरण नीति और प्रबंधन

एनटीपीसी की यात्रा विद्युत उत्पादन से कहीं आगे जाती है। अपने स्थापना काल से ही कंपनी में एक सुपरिभाषित पर्यावरण नीति थी। विद्युत उत्पादन से भी अधिक यह विद्युत की सतत वृद्धि के प्रति वचनबद्ध है।

और पढ़ें

राख का उपयोग

राख उपयोग प्रभाग का गठन 1991 में किया गया था जो इसके कोयला आधारित स्टेशनों में बनने वाली राख की विशाल मात्रा का अधिकतम उपयोग करने के लिए प्रयासरत है।

और पढ़ें
राख का उपयोग Snapshot
सेनपीप Snapshot

सेनपीप

भारतीय ताप विद्युत संयंत्रों से ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) की मात्रा में कमी लाने के लिए एनटीपीसी द्वारा डिजाइन

View more
वनरोपण Snapshot

वनरोपण

पारिस्थितिकी संतुलन और प्रदूषणयुक्त पर्यावरण के रखरखाव को एनटीपीसी में सर्वाधिक महत्व दिया जाता है। पर्यावरण

View more