सेवाएं एवं पहल

परामर्श

एनटीपीसी के परामर्श खण्ड को आईएसओ 9001:2000 प्रमाण पत्र से अभिप्रमाणित किया गया है। इस प्रमाणन के परिणामस्वरूप एनटीपीसी का परामर्श खण्ड टर्नकी आधार पर परियोजनाएं निष्पादित करने के साथ-साथ पावर प्लांटों के विभिन्न चरणों में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता्ओं को सभी प्रकार की परामर्श सेवाएं प्रदान करता है। उपर्युक्त उपलब्धियों के परिणामस्वरूप एनटीपीसी इंजीनियरिंग, निर्माण, प्रचालन और रख-रखाव, आरएलए/आरएंडएम तथा विद्युत परियोजनाओं के क्षेत्र में नियत कार्य परामर्शदाता के रूप में एक अग्रणी विभाग के रूप में उभरकर सामने आया है।

एनटीपीसी परामर्शदाता के रूप में क्यों ?

एनटीपीसी द्वारा अपनी स्वयं की विद्युत परियोजनाओं के क्रियान्वयन के क्षेत्र में प्राप्त की गई असाधारण सफलता के परिणामस्वंरूप भारत और विदेशों में स्थापित बहुत सी‍ विद्युत कंपनियां एनटीपीसी द्वारा अर्जित सुदीर्घ अनुभव का लाभ उठाने के लिए एनटीपीसी के साथ पहल कर रही हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए एनटीपीसी ने अपने परामर्श (विंग) की औपचारिक स्थापना सन 1989 में की।

तब से अभी तक एनटीपीसी परामर्श सेवा प्रभाग को घरेलू और अंतर्राष्ट्री्य ग्राहकों से लगभग 490 परियोजनाओं के लिए आदेश प्राप्त हुए हैं।

एनटीपीसी बहुत से अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय विकास एवं वित्ती्य संस्थानों जैसे विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक, अफ्रीकी विकास बैंक और यू एंड डी पी के साथ परामर्शदाता के रूप में पंजीकृत है।

उपभोक्ताओं को वैश्विक स्तर के गुणवत्ता युक्त् और लागत प्रभावी समाधान निर्धारित समया‍वधि में उपलब्ध कराने के लिए एनटीपीसी में तकनीकी रूप से दक्ष और प्रबंधकीय जनशक्ति के साथ-साथ उत्कृष्ट अवसंरचनात्मक एवं ज्ञान प्रबंधन की सुविधाएं मौजूद हैं।

एनटीपीसी इन्फ़्रास्ट्र्क़्चर क्षेत्र से जुड़े कारोबार के निम्नलिखित क्षेत्रों से संबंधित परामर्श सेवाएं प्रदान करती हैं :

  • जीवाश्मा ईंधन आधारित थर्मल पावर प्लांट
  • संयुक्त चक्र वाले पावर प्लांट
  • सह उत्पादन प्लांट
  • जलापूर्ति और उपचार
  • पर्यावरण इंजीनियरिंग और प्रबंधन

ऊपर वर्णित क्षेत्रों में निम्नलिखित प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं: