सेवाएं एवं पहल

विद्युत प्रबंध संस्थान

एनटीपीसी नौएडा में अति आधुनिक विद्युत प्रबंध संस्थान (पीएमआई) का संचालन करता है । पीएमआई ने गत वर्षों में एनटीपीसी राज्य विद्युत बोर्डों और देश की अन्य विद्युत कंपनियों के कई व्यावसायिकों (प्रोफेशनलों) को प्रशिक्षण दिया है । पीएमआई कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए विभिन्न दक्षिण एशियाई और मध्य-पूर्वी देशों से भी प्रतिभागी आए हैं ।

विगत वर्षों में अपने व्यापक विशेषज्ञता एवं प्राप्त अनुभव के आधार पर पीएमआई निम्नलिखित श्रेणियों के कार्यक्रम आयोजित करता हैः-

  1. सामान्य प्रबंध क्षमता एवं कौशल में वृद्धि - इस श्रेणी के कार्यक्रमों में उद्यम के सामान्य प्रबंधन के परिप्रेक्ष्य में प्रतिभागियों के ज्ञान, अभिवृत्ति, व्यवहार एवं कौशल का विकास किया जाता है ।
  2. तकनीकी विशेषज्ञता में वृद्धि - ये कार्यक्रम उभरती हुई ऐसी प्रौद्योगिकियों एवं पद्धतियों में प्रशिक्षण देने के लिए तैयार किए गए हैं जो तकनीकी कौशल एवं क्षमता में वृद्धि करते हैं ।
  3. कार्यात्मक कौशल का उन्नयन - इस श्रेणी के कार्यक्रमों में संगठन के कार्यात्मक क्षेत्रों जैसे मानव संसाधन, वित्त, सामग्री, संविदा आदि के क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाता है ।
  4. <सूचना प्रौद्योगिकी प्रबंधन - संगठन की सफलता का मुख्य निर्धारक तत्व सूचना प्रौद्योगिकी में सक्षम बनना है और ये कार्यक्रम इस क्षेत्र में अपेक्षित ज्ञान एवं कौशल का प्रशिक्षण प्रदान करते हैं ।
  5. प्रवेश स्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रम - इंजीनियरी, रसायन, सूचना प्रौद्योगिकी, वित्त एवं मानव संसाधन के क्षेत्र में नव नियुक्त कार्यपालक प्रशिक्षार्थियों के लिए प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेषज्ञता का प्रमुख क्षेत्र है ।
  6. कर्मचारी विकास कार्यक्रम - विद्युत संयंत्र के क्षेत्र की जानकारी, अभिवृत्ति, गुणता, वित्त एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में हमारे कारपोरेट केंद्र के कार्यालय के पर्यवेक्षकों एवं कामगारों के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ।