सस्टेनेबल

स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा

अपने कर्मचारियों का स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा एनटीपीसी की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। हमारा अंतिम उद्देश्‍य यही है ऐसी कोई दुर्घटना न हो जिससे इसके लोगों, पड़ोसियों और संयंत्रों को नुकसान हो। इस प्रयोजन के लिए एनटीपीसी प्रबंधन सुरक्षित कार्य परिवेश प्रदान करने और अपने कर्मचारियों के बीच सुरक्षा के प्रति जागरूकता उत्‍पन्‍न करने को सर्वाधिक महत्‍व देता है। कर्मचारियों को यथासंभव अनुकूल कार्य परिवेश उपलब्‍ध कराने के लिए कंपनी हर संभव उचित और व्‍यावहारिक प्रयास करती है।

'शून्‍य दुर्घटना' के लक्ष्‍य की दिशा में एनटीपीसी द्वारा उठाए गए कदमों में निम्‍नलिखित शामिल है:

  • आधुनिकतम प्रौद्योगिकी, अपेक्षाकृत अधिक स्‍वच्‍छ ईंधन, विश्‍व स्‍तरीय प्रचालन और अनुरक्षण पद्धतियों और उत्‍कृष्‍ट हाउसकीपिंग का उपयोग कर 'स्‍वच्‍छ विद्युत' और 'दुर्घटना रहित विद्युत' का उत्‍पादन।
  • विभिन्‍न प्रशिक्षण कार्यक्रमों, जागरूकता कार्यक्रमों और रोड शो के जरिए कर्मचारियों (अपने और ठेके के कर्मचारियों), उनके परिवारों और स्‍थानीय ग्रामीणों के बीच सुरक्षा की चेतना का सृजन।
  • विश्‍व स्‍तरीय प्रमाणन एजेंसियों द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों के अनुसार आईएसओ -14001, आईएसओ 9001-2000, ओएचएसएएस-18001, 5 एस, सिक्‍स सिग्‍मा के अंगीकरण और कार्यान्‍वयन द्वारा प्रणालियों का उपयोग।
  • सभी संयंत्रों में पेशागत स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा कार्यक्रमों की मॉनीटरिंग में मदद करने और सुझाव देने के लिए औपचारिक संयुक्‍त प्रबंधन - कामगार स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा समितियां।
  • संयंत्र का नियमित निरीक्षण और परियोजनाओं के प्रमुख के साथ समीक्षा की जाती है। प्रत्‍येक संयंत्र में एनटीपीसी के सुरक्षा अधिकारियों द्वारा आंतरिक सुरक्षा लेखा परीक्षाएं और प्रतिष्‍ठित संगठनों द्वारा बाह्य लेखा परीक्षाएं कराई जाती हैं। उनकी सिफारिशों की नियमित रूप से समीक्षा की जाती है और उनका विधिवत अनुपालन किया जाता है।
  • ऊंचाई पर काम करते समय कामगारों की सुरक्षा सुनिश्‍चित करने के लिए ऊंचाई परमिट और ऊंचाई की जांच सूची का कार्यान्‍वयन किया जाता है।
  • सांविधिक नियमों और प्रावधानों के अनुसार सभी यूनिटों में पर्याप्‍त संख्‍या में अर्हताप्राप्‍त सुरक्षा अधिकारियों की पोस्टिंग की जाती है। ठेकेदारों द्वारा सुरक्षा मानकों और प्रणालियों के सख्‍त अनुपालन और प्रवर्तन के लिए संबंधी ठेके की सामान्‍य शर्तों में प्रावधानों को शामिल किया जाता हैं।
Health & Safety by NTPC

एनटीपीसी के सभी प्रचालनों में सभी सुरक्षा की घटनाओं के लिए व्‍यापक मॉनीटरिंग तंत्र है। सभी स्‍टेशनों में कार्यस्‍थल पर आपात स्‍थितियों के शमन के लिए प्रभावी इंजीनियरिंग नियंत्रणों की व्‍यवस्‍था की जाती है ताकि आपात स्‍थितियों का संकेत दिया जा सके और इससे निपटा जा सके। प्रेक्षणों के अनुपालन और सिस्‍टम की तैयारी की जांच के लिए सांविधिक अपेक्षाओं के अनुसार नियमित मॉक ड्रिल किए जाते हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा के मामलों में एनटीपीसी के निरंतर प्रयास के अच्‍छे परिणाम आ रहे हैं क्‍योंकि पिछले कुछ समय में दुर्घटनाओं की बारंबारता में काफी कमी आई है। नवोन्‍मेषी सुरक्षा प्रक्रियाओं और पद्धतियों का अपनाने और दुर्घटनाओं को कम करने के अभिनव प्रयासों के लिए हमारे कई संयंत्रों को विभिन्‍न निकायों जैसे केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय, राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद और इंजीनियर्स संस्‍थान (भारत) द्वारा विभिन्‍न प्रतिष्‍ठित पुरस्‍कार दिए गए हैं।